Friday, August 20, 2010

Hindi Khabar : पाकिस्तान ने कबूल किए 50 लाख डॉलर, कुरैशी ने की भारत की तारीफ

पाकिस्तान ने कबूल किए 50 लाख डॉलर, कुरैशी ने की भारत की तारीफ

न्यूयॉर्क। बाढ़ से बेहाल पाकिस्तान ने भारत की ओर से मदद के तौर पर 50 लाख डॉलर देने की पेशकश को कबूल करने की बात कही है। न्यूयॉर्क में पत्रकारों से बातचीत करते हुए पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी भारत सरकार की तारीफ़ करते हुए कहा कि “पाकिस्तान ने उसूली तौर पर भारत की मदद की पेशकश को कबूल करने का फ़ैसला कर लिया है। अब उसके बारे में जो कागज़ी कार्रवाई है वह अभी करना बाक़ी है।”

गुरूवार को ही भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी से फोन पर बातकर मदद की पेशकश दोहराई थी। उसी के बाद पाकिस्तानी सरकार ने भारत की मदद स्वीकार करने का फैसला किया।

गौरतलब है कि करीब एक हफ़्ते पहले भारत सरकार ने पाकिस्तान के लिए 50 लाख डॉलर की रकम बतौर मदद देने की पेशकश की थी जिसके जवाब में पाकिस्तानी सरकार ने भारत का शुक्रिया तो अदा किया था लेकिन इस मदद को स्वीकार करने पर सोच-विचार करने की बात कही थी।

उधर अमरीका ने भारत के पाकिस्तान को आर्थिक सहायता देने की पेशकश का स्वागत करते हुए कहा है कि भारत की ओर से उठाया गया यह बहुत अच्छा कदम है। पाकिस्तान और अफगानिस्तान के लिए अमरीका के विशेष दूत रिचर्ड हॉलब्रुक ने कहा, “भारत की की पेशकश से मैं बहुत खुश हूं। यह एक अच्छा कदम है।”

No comments:

Post a Comment