Friday, August 13, 2010

Hindi Khabar : वनडे को 4 हिस्सों में बांटा, सचिन के फॉर्मूले को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनाया

वनडे को 4 हिस्सों में बांटा, सचिन के फॉर्मूले को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनाया

मेलबर्न (ऑस्ट्रेलिया). 12 अगस्त। वर्ल्ड क्रिकेट में रिकॉर्ड्स का अंबार लगा रहे मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम अब क्रिकेट की दुनिया का एक नया अविष्कार जुड़ने वाला है। एक ऐसा अविष्कार जिसे ईजाद किया सचिन ने और अब उसे सलाम कर रहा है वर्ल्ड क्रिकेट में बदलाव के लिए मशहूर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया। दरअसल कुछ वक्त पहले टी-20 की बढ़ती लोकप्रियता ने वनडे क्रिकेट के अस्तित्व पर सवाल खड़े कर दिए थे। इससे निपटने के लिए सचिन ने निकाला एक सुपरहिट फॉर्मूला। सचिन के फॉर्मूले के मुताबिक वन डे को भी टेस्ट की तर्ज पर चार पारियों में बांट देना चाहिए जिसमें हर पारी में 25 ओवर फेंके जाएंगे यानी खेल पूरे 100 ओवर का और रोमांच टी-20 से भी ज्यादा।

सचिन का ये फॉर्मूला क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को इतना भाया कि उसने अपने घरेलू मैच में इस फॉर्मूले को आजमाने का मन बना लिया। हालांकि सीए ने सचिन के फॉर्मूले में बदलाव करते हुए 25 ओवरों की पारी की बजाय एक पारी को 20 ओवर तक ही सीमित रखा जिसमें दो खिलाड़ियों को ही शुरुआती 5 ओवरों में 30 यार्ड सर्किल से बाहर रखने की इजाजत थी।

ऑस्ट्रेलिया की घरेलू टीमों साउथ ऑस्ट्रेलिया रेडबेक्स और तस्मानिया टाइगर्स के बीच खेले गए इस मैच में दोनों टीमों को 20-20 ओवर्स की दो पारियां खेलने का मौका मिला जिसे टाइगर्स ने 8.3 ओवर्स बाकी रहते ही जीत लिया। सीए के मुताबिक क्रिकेट के इस नए फॉर्मेंट से युवा खिलाड़ी काफी उत्साहित हैं और पहले मैच की सफलता के बाद सीए सचिन के इस फॉर्मूले को कुछ और मैचों में भी आजमाने की सोच रहा है।

No comments:

Post a Comment