Friday, August 6, 2010

Hindi Khabar : 'देश में 12 लाख शिक्षकों की कमी, जल्दी भर्ती करें राज्य सरकारें'

Hindi Khabar : 'देश में 12 लाख शिक्षकों की कमी, जल्दी भर्ती करें राज्य सरकारें'

नई दिल्ली. NNI. 6 अगस्त। मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने शुक्रवार को कहा है कि भारत में 12 लाख शिक्षकों की कमी है और इसे दूर करने के लिए राज्यों को भर्ती प्रक्रिया में तेजी लानी चाहिए। सिब्बल ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान कहा, "हमारे यहां 12 लाख शिक्षकों की कमी है। कई राज्यों में तो पिछले कई सालों से शिक्षकों की कमी बनी हुई है। बिहार में 100,696 पद रिक्त पड़े हुए हैं।"

कपिल सिब्बल ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, "हमने देखा है कि कुछ राज्यों में सारी नियुक्तियां (शिक्षकों की) केवल एक स्कूल में हुई हैं जबकि अन्य स्कूलों में शिक्षक नहीं हैं। हमें पुनर्नियुक्तियां कर शिक्षकों का समान वितरण करने की आवश्यकता है।"
उन्होंने शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए पर्याप्त अच्छे संस्थानों की कमी पर चिंता जताई। सिब्बल ने कहा, "परेशानी यह है कि पर्याप्त छात्र शिक्षा में स्नातक (बीएड) नहीं हैं और हमारे पास गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण संस्थानों की भी कमी है।"

सिब्बल ने कहा कि शिक्षा के व्यवसाय को बीमा, आवास और स्वास्थ्य सुविधाओं जैसे प्रोत्साहन देकर आकर्षक बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, "दुनियाभर में श्रेष्ठ लोग शिक्षण व्यवसाय को अपनाते हैं लेकिन भारत में ऐसा नहीं है। इसलिए हमें उन्हें और प्रोत्साहन देने की आवश्यकता है।"

No comments:

Post a Comment